बंद

    रुचि के स्थान

    लाइन बाजार

    यह जिला बहु केंद्र चिकित्सा उपचार सुविधा के रूप में कार्य करता है, क्योंकि लगभग सभी प्रकार के विशेषज्ञ चिकित्सक और चिकित्सक यहां रहते हैं और अभ्यास करते हैं। सबसे बड़े और सबसे आधुनिक नर्सिंग होम और अस्पताल इस लैंडमार्क में और उसके आसपास स्थित हैं। अल्ट्रा-आधुनिक सरदार अस्पताल और डॉक्टर और अस्पताल मैक्स 7 यहां स्थित हैं। स्थानीय उपभोक्ताओं और पर्यटकों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए लाइन बाजार में बड़ी संख्या में दुकानें और आउटलेट हैं। पूरे महाद्वीप से लोग यहां चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए आते हैं।

     

    पूरन देवी मां मंदिर

    धार्मिक रुचि का स्थान, यह मंदिर पूरन देवी मां को समर्पित है। वह उग्र काली देवी का एक रूप है। वह नौ अलग-अलग देवी-देवताओं का रूप लेती है। मूर्ति को सुंदर आभूषणों और पारंपरिक भारतीय साड़ियों से सजाया गया है। यहां मौजूद शिव लिंग की भी भक्तों द्वारा पूजा की जाती है। यह मंदिर शहर का सबसे पुराना मंदिर है। उनके नाम के कारण उन्हें शहर की देवी माना जाता है। मंदिर के आंतरिक कक्षों में हाथियों के कार्य होते हैं, जो मंदिर के निर्माण की कहानी से जुड़े हैं। बहुत समय पहले, देवी को प्रसन्न करने के लिए बलि के नाम पर यहां सौ बकरियों का सिर काट दिया जाता था। दुर्गा पूजा और दीवाली के त्योहार बहुत धूमधाम और धूमधाम से मनाए जाते हैं।

    फोर्ब्सगंज

    एक प्रसिद्ध व्यावसायिक स्थान, यह शहर अपने स्थान के मामले में महत्व रखता है। यह छोटा सा शहर नेपाल के विराटनगर शहर से मात्र 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। विडंबना यह है कि इसका नाम उस शासक से आया है जो फोर्ब्स नामक शहर की अध्यक्षता करता था। आजादी के बाद, शहर को और अधिक भारतीय उन्मुख तरीके देने के लिए, इसका नाम बदलकर फोर्ब्सगंज कर दिया गया। शहर वास्तुशिल्प रूप से अच्छी तरह से परिभाषित और नियोजित है और ब्रिटिश प्रभाव और अवशेष अभी भी कई इमारतों और स्थानों में बने हुए हैं। परंपरा के अनुसार नागरिकों का जीवन अभी भी अपरिवर्तित रहता है, लेकिन आर्थिक, चिकित्सा और पर्यटन उन्नति के कारण जीवन शैली में प्रगति देखी जा सकती है। यहां घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल कॉलेज चौक, बड़ी मस्जिद, दाल बांग्ला, गांधी मैदान आदि हैं।

     

    मनिहारी

    पहले मनिहारन के नाम से जाना जाने वाला यह गांव हिंदू पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने इन भागों से यात्रा करते हुए यहां एक मूल्यवान वस्तु खो दी थी। संस्कृत में ‘मणि’ का अर्थ गहना होता है। इसलिए नाम रह गया। गंगा नदी के तट पर स्थित यह स्थान मनिहारी घाट के लिए प्रसिद्ध है, जो एक खूबसूरत पिकनिक स्थल है। भारी मानसून के कारण, नदी में भारी जल प्रवाह के कारण हर साल शहर भीग जाता है और लगभग हर साल बाढ़ आ जाती है। यहां देखने के लिए उल्लेखनीय स्थान पूर्णिमा के दौरान वार्षिक मेला, महर्षि मेही आश्रम, गोगाबिल झील, पीर मजार आदि हैं।

    जलालगढ़ किला

    वर्ष 1722 में निर्मित, जलालगढ़ किला चतुर्भुज के आकार का है, कभी पूर्णिया के शाही परिवार की रात और गौरव था। तत्कालीन नवाब, सैफ खान ने नेपाली आक्रमण के खिलाफ शहर की रक्षा के लिए रणनीतिक रूप से किले का निर्माण किया था। 300 साल पुराने इस खंडहर को आज भी कई उत्साही पर्यटक देखने आते हैं। अवशेषों में भी छोड़ी गई सुंदर सुंदरता हिंदी के साथ-साथ वास्तुकला के इस्लामी उदाहरण भी रखती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही किले के जीर्णोद्धार का काम शुरू करने का आदेश दिया है, ताकि राज्य को मुआवजा देने की कोशिश की जा सके।[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]