बंद

    प्रमंडल के बारे में

    भूगोल
    पूर्णिया डिवीजन भारत के बिहार राज्य की एक प्रशासनिक भौगोलिक इकाई है। पूर्णिया संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय है। संभाग में पूर्णिया जिला, कटिहार जिला, अररिया जिला और किशनगंज जिला शामिल हैं।

    इतिहास
    माना जाता है कि जिले के शुरुआती निवासियों में पश्चिम में अनस और पूर्व में पुंद्रा थे। पूर्व को आम तौर पर महाकाव्यों में बंगाल जनजातियों के साथ समूहीकृत किया जाता है और अथर्व-संहिता के समय में आर्यों को ज्ञात सबसे पूर्वी जनजातियों का गठन किया जाता है। उत्तरार्द्ध ऐतर्य-ब्राह्मण में पुरुषों के सबसे अपमानित वर्गों में बंद हैं। लेकिन यह भी कहा जाता है कि वे ऋषि विश्वामित्र के वंशज थे, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि उनके पास आर्य रक्त था, हालांकि वे नीच थे। यह राय महाकाव्य काल में बनी रही, क्योंकि महाभारत और हरिवंश में, पुंड्रा और अंग को अंधे ऋषि धृतराष्ट्र के वंशज कहा जाता है, जो राक्षस बलि की रानी से पैदा हुए थे और मनु-संहिता के अनुसार वे डूब गए थे। धीरे-धीरे शूद्रों की स्थिति में आ गए क्योंकि उन्होंने पवित्र संस्कारों के प्रदर्शन की उपेक्षा की और ब्राह्मणों से परामर्श नहीं लिया।

    महाभारत में कुछ अंश (सभापर्व, अध्याय 30), पूर्वी भारत में भीम की विजय का वर्णन करते हैं। कहा जाता है कि भीम ने कौशिकी कच्छ के राजा महंजा पर विजय प्राप्त की थी, जो मोदादिरी (मुंगेर) और पुंड्रा की भूमि के बीच एक पथ रेखा है, जिसे दक्षिण पूर्णिया के साथ पहचाना जा सकता है। यह भी कहा जाता है कि उन्होंने अंग के राजा कर्ण को भी पराजित किया, पहाड़ी जनजातियों पर विजय प्राप्त की, युद्ध में मोददिरी के राजा को मार डाला, और फिर शक्तिशाली पुंड्रा राजा, वासुदेव को वश में कर लिया, जिन्हें वांगों के राजा, पुंड्रा के रूप में वर्णित किया गया है। और किरातस।

    ऐसा प्रतीत होता है कि पुंड्रा भूमि पूर्व में कसातया नदी से, पश्चिम में आधुनिक महानंदा से घिरी हुई है, जो इसे अंग से अलग करती है, दक्षिण में आधुनिक पद्मा द्वारा और उत्तर में पहाड़ियों से अलग करती है, जो कि बसे हुए थे। आदिवासी पहाड़ी जनजातियाँ, जैसे कि किरात। स्थानीय परंपरा अभी भी किरातों के संघर्ष और विजय की बात करती है, और कहा जाता है कि मोरंग या तराई की किरात महिलाएं राजा विराट की पत्नियां थीं, जिन्होंने किंवदंती के अनुसार, युधिष्ठिर और उनके चार पांडव भाइयों को आश्रय दिया था। वनवास के 12 वर्ष। उनके किले का स्थल अभी भी जिले के उत्तर में ठाकुरगंज में बताया गया है।

    इतिहास की शुरुआत में, महानंदा के पश्चिम में जिले का हिस्सा, अंग के राज्य में भागलपुर का एक हिस्सा था, जबकि पूर्वी भाग पुंड्रा-वर्धन में शामिल था। छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक अंग एक स्वतंत्र राज्य था।

    बुद्ध के जीवनकाल के दौरान इसे मगध के महत्वाकांक्षी शासक बिंबिसार ने कब्जा कर लिया था और ऐसा लगता है कि यह कभी भी अपनी आजादी हासिल नहीं कर पाया। बुद्ध के समय में अंग के राजा एक महान व्यक्ति थे, जिनके बारे में कुछ भी ज्ञात नहीं है सिवाय इसके कि उन्होंने एक ब्राह्मण को पेंशन दी। फिर इसके इतिहास के बाद मगध साम्राज्य के साथ विलय हो गया। बाद में, जिले ने शाही गुप्तों के साम्राज्य का एक हिस्सा बना लिया, जो कि समुद्र गुप्त (लगभग 340 ईस्वी) के शासनकाल के रूप में पूर्व में कुमारपा (असम) और समताता (पूर्वी बंगाल) तक फैला हुआ था। हूणों के आक्रमण से गुप्त साम्राज्य बिखर गया, और पूर्णिया मगध के राजा बालादित्य के हाथों में चला गया, जिसने अन्य राजाओं के साथ गठबंधन किया, और विशेष रूप से मध्य भारत के यशधर्मन ने हूण राजा को हराया और कब्जा कर लिया। मिहिरागुला। मिहिरगुला ने बाद में बालादित्य पर वज्र के पुत्र को मार डाला और पुंड्रा-वर्धन के दत्तों के परिवार को खत्म कर दिया।

    कामरूप के बुटीवर्मन ने संभवत: छठी शताब्दी ईस्वी में पुंड्रा-वर्धन क्षेत्र में शाही गुप्तों का अंत कर दिया था। पुंड्रा-वर्धन और उसके लोगों का एक संक्षिप्त विवरण ह्वेन त्सियन (युआन-च्वांग) द्वारा छोड़ा गया है, जिन्होंने 640 ईस्वी के आसपास का दौरा किया था।

    सातवीं शताब्दी की शुरुआत में अब जिले में शामिल किया गया क्षेत्र औदा के शक्तिशाली राजा सासंका के अधीन था, जिसने उत्तर और दक्षिण बिहार के साथ-साथ मध्य बंगाल को भी नियंत्रित किया था। वह शिव के उपासक थे और बौद्ध धर्म से घृणा करते थे, जिसे उन्होंने नष्ट करने की पूरी कोशिश की। उन्होंने बोधगया में होली बोधि वृक्ष को खोदा और जला दिया, पाटलिपुत्र में बुद्ध के पैरों के निशान वाले पत्थर को तोड़ दिया, बौद्ध मठ को नष्ट कर दिया और भिक्षुओं को बिखेर दिया (इस प्रकार उनके उत्पीड़न को नेपाली पहाड़ियों के तल तक ले गए)।

    शताब्दी के महान बौद्ध सम्राट हर्ष (606-647 ईस्वी) ने सासंका को कुचलने की ठानी, और 620 ईस्वी में, वह उत्तरी भारत की अपनी विजय के दौरान ऐसा करने में सफल रहे। हर्ष की मृत्यु के बाद, साम्राज्य खंडित हो गया, और ऐसा लगता है कि पूर्णिया आदित्यसेन के अधीन मगध साम्राज्य का हिस्सा बन गया। 9वीं से 12वीं शताब्दी तक यह पाल राजा के अधीन था, और गिरावट पर सेना के अधीन हो गया।

    12वीं शताब्दी के अंत में बख्तियार खिलजी के अधीन मुसलमानों ने बंगाल और बिहार पर आक्रमण कर दिया। मुगल शासन के दौरान, पूर्णिया ने एक फौजदार के शासन में एक महान सैन्य सीमा प्रांत का गठन किया, जो नाममात्र का अधीनस्थ था।